Blog Open

  • Saturday, 11:36:10 PM, 14-Aug-2021
  • Published By: #Admin

पैरा ओलंपिक खेल क्या होता है, झण्डा रोहण खिलाड़ी का नाम | Paralympics games 2021 in hindi

paralympics game kya hota hai its detail in hindi

पैरा ओलंपिक खेल क्या होता है?

सात सितंबर को शुरू हो रहा है खेलों का यह महाआयोजन पर यह ओलंपिक खेल नहीं है. यह है पैरालिंपिक्स पैरालिंपिक्स और ओलंपिक एक ही खेल नहीं हैं. पैरालिंपिक्स विकलांगों का खेल तो है, पर दोनों आयोजनों के बीच यह अकेला अंतर नहीं. दोनों आयोजन एक दूसरे से कई मामलों में अलग हैं.

पैरालाम्पिक्स 1948 में ब्रिटिश द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों की एक छोटी सभा से उभरा है जो 21 वीं सदी की शुरुआत में सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में से एक बन गया है। पैरालाम्पिक्स 400 एथलीटों से 1960 में 23 देशों से विकलांगता के साथ लंदन 2012 खेलों में 100 से अधिक देशों के हजारों प्रतियोगियों के लिए उभरा है। पैरालाम्पियन गैर-अक्षम ओलंपिक एथलीटों के साथ समान उपचार के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन ओलंपिक के बीच एक बड़ा धनराशि अंतर है और पैरालीम्पिक एथलीटों।

पैरालाम्पिक खेलों को ओलंपिक खेलों के समानांतर में व्यवस्थित किया जाता है, जबकि आईओसी-मान्यता प्राप्त विशेष ओलंपिक विश्व खेलों में बौद्धिक विकलांगता वाले एथलीट शामिल होते हैं, और डेफ्लम्पिक्स में बहरे एथलीट शामिल होते हैं।

पैरालंपिक खेल अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें शारीरिक रूप अथवा मानसिक रूप से विकलांग खिलाड़ी भाग लेते हैं। पैरालंपिक खेलों का मौजूदा ग्लैमर द्वितीय विश्व युद्ध के घायल सैनिकों को फिर से मुख्यधारा में लाने के मकसद से हुई इसकी शुरुआत में है। स्पाइनल इंज्यूरी के शिकार सैनिकों को ठीक करने के लिए खास तौर इसे शुरू किया गया था। साल 1948 में द्वितीय विश्व युद्ध में घायल हुए सैनिकों की स्पाइनल इंजुरी को ठीक करने के लिए स्टोक मानडेविल अस्पताल में काम कर रहे नियोरोलोजिस्ट सर गुडविंग गुट्टमान ने इस रिहेबिलेशन कार्यक्रम के लिए स्पोर्ट्स को चुना था। इन खेलों को तब अंतरराष्ट्रीय व्हीलचेयर गेम्स का नाम दिया गया था।

Comments

Leave a reply

Populate Missing Fields
Thank you!. Your message is successfully sent...
Populate Missing Fields